मंगलवार, मार्च 22, 2016

Twitter Baba Happy Birthday टू यू

     ट्विटर बाबा की जय हो..कल ट्विटर बाबा पूरे दस साल के हो गए। आप सोच रहे होंगे कि दस साल के ट्विटर को बाबा क्यों कह रहा हूं। तो आपको याद दिला दूं कि बड़े संतों और बुजुर्गों के अलावा बच्चों को भी बाबा कहा जाता है। जैसे हमारी फिल्मी नगरिया के संजू बाबा। तो ट्विटर बाबा का हैप्पी बर्थडे था। ठीक दस साल एक दिन पहले 2006 को बाबा ट्विटर साइबर की दुनिया में परगट भए थे। 
      बचपन से ही ये ट्विटर बाबा बड़े बातूनी हैं। पैदा होते ही उन्होंने चहकना शुरू कर दिया था...औऱ इनके पहले बोल थे “just setting up my twttr", जो इनके एक पपा जैक डॉर्सी ने लिखा था। अब आप सोच रहे होंगे ये इनका नामकरण कैसे हुआ होगा। तो शायद बात ये रही होगी कि बाबा के जन्म पर इसके तीनो पपा लोग काफी चहके होंगे, तभी इसका नाम रखा गया होगा ट्विट, जो बाद में हो गया ट्विटर, यानि चहचहाते रहना। 
      कम शब्दों में चहकने के बाद भी कोई बात इसके पेट में नहीं पचती। कोई बात पता चलते ही ट्विटर बाबा इसे सेकेंडों में दुनिया को बता देता है। बात चाहे आपके पड़ोस की हो, या फिर आपके बेडरूम की। जी हां, बेडरुम की। लोग जाने क्या-क्या बता डालते हैं इस दस साला बच्चे को, हां नहीं तो। वैसे भी दिन भर में जब लगभग 500 मिलियन बार चहकेगा तो कैसे बात पेट में पचेगी न। अब मिलियन का मतलब हिंदी में मत पूछना, क्योंकि संख महासंख अब कोई नहीं समझता।
    नेता हो, सेलिब्रिटी हो, या आम आदमी, सभी इससे दिनभर बात करते हैं। जब इतना बातूनी बाबा  हो, तो उसके दर लगनी ही थी दुनिया भर की भीड़। अब हालत तो ये है कि इस भीड़ के रूख से कई बार सितारों या नेताओं कि लोकप्रियता तय होती है। अब जैसे ट्विटर बाबा के प्लेटफॉर्म पर सिंगर कैटी पेरी 84.8 मिलियन फॉलोअर्स के कारण नंबर वन हैं। तो भारत में बिग बी के 19.9 मिलियन फॉलोअर्स के साथ नंबर वन हैं। (अपडेट-अब 2 करोड़ लोग हो गए हैं फैन, औऱ अमिताभ को कह रहे हैं कि उन्हें 3 करोड़ का इंतजार है)(((( T 2183 - Baduuummmbaaaaa !! 20 MILLION !!! thank you all .. now to 30 million !! and your time starts NOW !!)))))
        ट्विटर बाबा के प्लेटफॉर्म पर जब भीड़ लगी तो जाहिर सा बातें भी होनी ही थी। जब बातें होंगी तो सुख दुख भी साझा होंगे ही। सच-झूठ, अफवाहें भी फैलेंगी ही । ऐसे में भगदड़ भी मचेगी ही, अब इसमें ट्विटर बाबा की क्या गलती। वो तो बेचारा जो उसे पता चलता है, वो ही बताता है। ट्विटर बाबा संकट में काफी काम आते हैं। मुझे इसका पता मुझे चेन्नई की बाढ़ के समय हुआ था। 
      मैं चेन्नई से हजारों किलोमीटर दूर नोएडा में अपने ऑफिस में था। कुर्सी पर बैठा ट्विटर बाबा की मदद से चेन्नई की बदहाली का जायजा ले रहा था। उस दौरान मदद के लिए कई मैसेज दिखे। जिनसे पता चल रहा था कि चेन्नई में फंसे लोगो की स्थिती की जानकारी मिल रही थी। मैसेज को पढ़ने के दौरान मुझे ट्विटर बाबा के चमत्कार का अहसास होने लगा। दुख भरे संदेशों के बीच मुझे चेन्नई के अंदर से ही मदद को बढ़ते कई हाथ दिखे। कहीं खाने के पैकेट तैयार हो रहे थे, कहीं लोग अपनी गाड़ी लेकर तैयार थे। कोई अपना घर, तो कोई पीने का पानी लेकर तैयार था। हर पूजा स्थल ने अपने दरवाजा खोल दिये थे। 
      जाने क्या सोच कर मैने फंसे लोगो के ट्विट, मदद को तैयार वाले मैसेज करने वालों को भेजना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में ट्विटर बाबा का चमत्कार सामने था। मेरे पास ही उन लोगो के मैसेज आने लगे थे, जो मदद करना चाहते थे, या अपने रिश्तेदारों को खोज रहे थे। कुछ ने उन जगहों के बारे में पूछा जहां लोग मदद चाहिए थी। मैं हतप्रद था, पर मुझे एक अजीब सी खुशी भी हो रही थी। जाहिर है कि हजारों की तादाद में आ रहे मैसेज के बीच हर मैसेज पढ़ पाना आसान नहीं होता। ऐसे मे मैंने सिर्फ इतना किया कि  जहां मदद थी, और जहां उसकी नजदीक में जरूरत थी, उनको जोड़ने की कोशिश की।  
       उस वक्त मेरे चंद मैसेजों से चंद लोगो ने जितनी तेजी से मदद की, वो देख मैं ट्विटर बाबा का फैन हो गया। तो Twitter Baba बाबा को उसके  दसवें जन्मदिन पर से ......... 
                     
                                      HAPPY BIRTHDAY TWITTER BABA 

(www.twitter.com) Twitter

मां..काश कुछ फिल्मी फरिश्ते मिलते

   पुरानी फिल्मों में फैमली डॉक्टर के हाथ में एक जादू का बक्सा होता था। कैसी भी बीमारी हो , एक गोली देता था , या इंजेक्शन लगाता था और ब...